ओमिक्रोन की उछाल से ‘तीसरी लहर’ का अंदेशा, केंद्र ने 8 राज्यों को किया अलर्ट

नई दिल्ली। दुनिया के साथ ही अब देश को भी कोरोना का नया संस्करण ओमिक्रोन अपनी गिरफ्त में लेता जा रहा है। जानकारी हैं कि बीते 24 घंटों में जहां देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में करीब 13 हजार नए मामले शामिल हुए हैं। वहीं देश में ओमिक्रोन से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में भी भारी उछाल देखा गया है। इसके फलस्वरूप अब देश में ओमिक्रोन से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 961 बताई जा रही है। इन आंकड़ों को देखते हुए विषय विशेषज्ञों का मानना है कि जल्द ही देश में कोरोना की तीसरी तरह देखने को मिल सकती है।

खबरों के मुताबिक़ भारत में पिछले 24 घंटों में 13,154 नए COVID19 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के मामले धीरे-धीरे सामुदायिक स्तर पर फैल रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी में जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूनों में से 46 प्रतिशत में ‘ओमीक्रोन’ की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया कि इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में यात्रा नहीं की थी। इसका मतलब है कि अब ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप दिल्ली के अंदर आ चुका है। वहीं ओमीक्रोन का खतरा बढ़ने पर केंद्र ने आठ राज्यों को चिट्ठी लिखकर अलर्ट किया है।

इस बीच मुंबई में नए साल के जश्न पर रोक लगा दी गई है। पूरे मुंबई में धारा 144 भी लागू कर दी गई है। शहर में नए साल पर किसी भी खुली जगह, रेस्तरां, होटल, बैंक्वेट हॉल, बार्स, क्लब आदि में किसी भी तरह के कार्यक्रम पर मनाही हो गई है। यह गुरुवार से शुरू होकर 7 जनवरी 2022 तक लागू रहेगी।

बता दें कि दिल्ली में 263 और महाराष्ट्र में 252 मामलों के साथ ओमाइक्रोन मामले की संख्या बढ़कर 961 हो गई है। वहीं मुंबई में 2,510 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि बेंगलुरु में 400, कोलकाता में 540 और चेन्नई में 294 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा राजस्थान में करीब छह महीने के बाद पहली बार 100 से अधिक नए केस मिले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − ten =

Back to top button