कर्मचारियों को पीएम मोदी की सौगात, 31 की जगह अब 34 फीसदी मिलेगा DA

नई दिल्ली। लंबे समय से केन्द्रीय कर्मचारी डीए की बढ़ोत्तरी की उम्मीद लगाए हुए थे। आखिरकार अब सरकार इस मामले में बड़ा फैसला लेते हुए इस बार 3 फीसदी डीए बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। वहीं खास यह है कि यह बढ़ा हुए डीए कर्मचारियों को बीती 1 जनवरी 2022 से लगाकर दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है। दरअसल, अभी केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 50 लाख से ज्यादा है, जबकि 65 लाख पूर्व केंद्रीय कर्मचारी पेंशन पा रहे हैं। इस तरह डीए बढ़ाने से सीधे तौर पर 1.15 करोड़ से ज्यादा लोग लाभान्वित होने वाले हैं।

खबरों के मुताबिक़ केंद्र सरकार ने डीए को 3 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है। इस बारे में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अंतिम फैसला लिया गया। बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मिलेगा। सरकार ने अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया है। इससे पहले 31 फीसदी का प्रावधान था।

बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने के वेतन में DA का बढ़ा हुआ पार्ट जुड़कर मिलेगा। साथ ही अप्रैल के महीने में कर्मचारियों को उनके पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी दिया जाएगा। 3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 73,440 से लेकर 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का लाभ मिलेगा।

एक अनुमान के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से सरकार के खजाने पर सालाना 10,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा।

बता दें, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई की मार से बचाने के लिए उनकी सैलरी/पेंशन में यह कंपोनेंट जोड़ा गया है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों को अभी 31 फीसदी का DA मिलता है। सरकार ने 7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक ही DA में तीन फीसदी का इजाफा किया है। जिससे अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा। गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) डीए रिवाइज करती है। इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen + 1 =

Back to top button