गांव में न रुके प्रगति इसलिए कोरोना महामारी में भी कराए गए चुनाव : पंचायती राज मंत्री Bhupendra Singh Chaudhary

कोरोना महामारी के समय कराए गए चुनाव ताकि गांव की प्रगति न हो स्थगित- पंचायती राज मंत्री

Bhupendra Singh Chaudhary कहते है की आदमी चाहे जितना भी बड़ा हो जाए या चाहे किसी भी मुकाम पर पहुंच जाए या जितना भी धन दौलत वाला हो जाए लेकिन वो अपनी मिट्टी और अपने गांव से हमेशा जुड़ा रहता है।

लेकिन कई वर्षो से देखा जा रहा है कि गांव के लोग अब शहर की ओर ज्यादा निवास कर रहे है क्योंकि गांवों में बहुत पहले से देखा गया है कि जो भी प्रावधान या जो भी सुविधाए शहरों में है वो सुविधाए गांवों में नहीं है चाहे वो शिक्षा हो या रोजगार या फिर व्यापार हो। शहर गांवों से हर चीज़ में आगे है, यही कारण है कि गांवों से लगातार  पलायन देखने को मिल रहा है और सरकार पूर्ण रूप से सबको समझाने की कोशिश कर रही है ताकि लोगों को गांव छोड़ कर जाने की नौबत न आए और इसी गांव में रोज़गार और जो प्रावधान या जो सुविधाएं शहरों में है वही सारी सुविधाए गांव के लोगों को प्राप्त हो।

पढ़ें पूरी खबर – अब Dengue और वायरल के मरीज़ो के लिए इस्तेमाल होंगे कोरोना मरीज़ो के बेड: योगी आदित्यनाथ

इस समस्या की सबसे बड़ी जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों की होगी। गांवों के प्रगति को लेकर उन्हें परियोजना तैयार करनी होगी। गांव के लोगों को रोजगार के लिए वृद्धि करनी होगी। इन सभी चीज़ों को ग्राम प्रधानों को कुशल करना पड़ेगा, और इसका असर जल्द ही धीरे धीरे दिखने को मिलेगा।

यह आलोचना प्रदेश सरकार पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने शुक्रवार को कही। उन्होंने लखनऊ विश्विद्यालय आयोजित पंचायत प्रशिक्षण कार्यशाला, अटल सुसाशन पीठ लोक प्रसाशन विभाग में विभेदित करते हुए कहा।

लखनऊ विश्विद्यालय आयोजित पंचायत प्रशिक्षण कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए Bhupendra Singh Chaudhary ने प्रधानों से और भी बातें कहीं। उन्होंने कहा अपने पराये की सोच से अलग होकर निष्पक्ष करें काम, स्वच्छता के मद्देनज़र शौचालय-आवास के लिए जारी पैसा प्रोत्साहन राशि है- इसका सही इस्तेमाल करे।

पंचायत चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को लेकर भी उन्होंने कहा की महिलाओं की अहम् भूमिका होती है, इसलिए मौके के सही से इस्तेमाल करना चाहिए।

AUTHOR – VIPUL SINGH

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + 17 =

Back to top button