कोरोना राहत से चुनाव आयोग ने दी ढील, कुछ शर्तों के साथ खुले मैदान में रैलियां कर सकेंगे सियासी दल

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ काफी नीचे आया है। ऐसे में चुनाव आयोग ने प्रचार-प्रसार के लिए सियासी दलों को रैलियों से संबंधित थोड़ी छूट दे दी है। यह जानकारी रविवार को सामने आई। यानी अब सियासी दल इनडोर और आउटडोर रैलियां कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होगा। जिसके तहत उन्हें रैली में शामिल होने वाले लोगों की संख्या और जगह के अनुपात को ध्यान में रखते हुए अपना कार्यक्रम तय करना होगा।

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर में अब दैनिक मामले घटने लगे हैं। आज की बात करें तो देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के एक लाख से ज्यादा नए केस मिले हैं, जो कल की तुलना में 16 प्रतिशत कम हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 865 लोगों की मौत भी हुई है, जिससे कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5 लाख 01 हजार 979 हो गई है।

खबरों के मुताबिक़ आम चुनाव के दौरान पहले चरण के मतदान से ठीक पहले नियमों में दी गई छूट और राहत के तहत इनडोर के लिए 50% और बाहरी रैलियों के लिए 30% क्षमता की अनुमति है। हालांकि पदयात्रा, रोड शो और वाहन रैलियों पर रोक जारी है। 20 व्यक्तियों की सीमा के साथ घर-घर अभियान हो सकता है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को देश में कोरोना के 1 लाख 07 हजार 474 नए मामले दर्ज किए गए। शनिवार को कोरोना के सबसे अधिक नए केस दर्ज करने वाले राज्यों में केरल टॉप पर है।

केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 33 हजार 538 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद कर्नाटक में 12 हजार 009 नए मामले, महाराष्ट्र में 11 हजार 394 मामले, तमिलनाडु में 7 हजार 524 मामले और राजस्थान में 5 हजार 602 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना के अब 12 लाख 25 हजार 011 एक्टिव केस हैं। पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में 1 लाख 06 हजार 637 की गिरावट आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button