संजय राउत और सत्येंद्र जैन के परिवार पर चला ED का चाबुक, करोड़ों की सम्पत्ति कुर्क

नई दिल्ली। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने दो अलग-अलग मामलों में बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की संपत्ति अटैच की है। इसमें एक मामला शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी से जुड़ा हुआ है। वहीं दूसरे मामले में आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन के परिवार का नाम शामिल है। बताया जा रहा है कि जहां 1,034 करोड़ रुपए के पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना के नेता संजय राउत की पत्नी की संपत्ति कुर्क की। वहीं आप नेता सत्येंद्र जैन के परिवार वाला मामला मनी लांड्रिंग से जुड़ा है। इसमें 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की गई है।

बता दें, ईडी की कार्रवाई पर संजय राउत ने ट्वीट भी किया है। उन्होंने लिखा, ‘असत्यमेव जयते!!’ वहीं बीजेपी नेता किरीट सोमैया का भी इसपर बयान आया है। उन्होंने कहा कि संजय राउत ने ईडी को बताया था कि उन्होंने 55 लाख रुपये का चेक प्रवीण राउत को लौटा दिया था। प्रवीण अभी जेल में है, सवाल है कि क्या संजय राउत उनके बिजनेस पार्टनर थे? मैंने ईडी से इस मामले में संजय राउत की भूमिका की जांच की मांग उठाई थी।

खबरों के मुताबिक़ पहला मामला पात्रा चॉल भूमि घोटाले से जुड़ा है। इसमें ईडी ने 11 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की है। इसमें से 9 करोड़ की प्रॉपर्टी प्रवीण राउत की है। वहीं 2 करोड़ की प्रॉपर्टी संजय राउत की पत्नी की है। प्रवर्तन निदेशालय ने 1,034 करोड़ रुपए के पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना के नेता संजय राउत की पत्नी की संपत्ति कुर्क की। बताया गया है कि इसमें अलीबाग स्थित प्लॉट और दादर स्थित फ्लैट शामिल है।

इस मामले में संजय राउत के दोस्त प्रवीण राउत की गिरफ्तारी भी हुई थी। ईडी ने इस केस में पिछले हफ्ते चार्जशीट दाखिल की थी। जांच में ईडी ने पाया था कि प्रॉपर्टी की खरीद में अपराध का रास्ता अपनाया गया था।

दूसरा मामला AAP नेता सत्येंद्र जैन के परिवार से जुड़ा है। इसमें 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की गई है। यह मामला मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है। बताया गया है कि जैन के परिवार के लोग कुछ ऐसी फर्म से जुड़े थे जो PMLA के तहत जांच के दायरे में हैं। इस मामले में जिनकी प्रॉपर्टी अटैच की गई है वह Akinchan Developers प्राइवेट लिमिटिड, Indo Metal impex प्राइवेट लिमिटिड आदि शामिल हैं। इनपर PMLA के तहत केस दर्ज है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × 3 =

Back to top button