Trending

211 नमूनों की जाँच के बाद केजीएमयू(KGMU) और बीएचयू(BHU) में नहीं मिला डेल्टा प्लस वैरियंट

यूपी में शुक्रवार को कोरोना के सक्रिय केस घटकर 994 हो गए। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान यह पहला मौका है जब एक्टिव केस की संख्या एक हजार से कम हो गई है।


मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 61 नए रोगी मिले हैं, जिनमे से 52 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं मिला है। इसमें प्रयागराज में 11 व लखनऊ में 10 रोगी मिले हैं। उन्होंने बताया कि हम अगर कोरोना की तीसरी लहर की बात करें तो यूपी अभी तक कोविड 19 वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट से सुरक्षित है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक केजीएमयू और बीएचयू में 211 नमूनों की जांच के बाद डेल्टा प्लस वैरिएंट नहीं मिला है। हालांकि जुलाई के पहले सप्ताह में डेल्टा प्लस वैरिएंट के दो मरीजों की पुष्टि हुई थी, जिनमे से एक की मौत हो गई और दूसरा इलाज के बाद स्वस्थ हो गया था। फिलहाल राज्य सरकार कोरोना का संक्रमण न बढ़े इसे लेकर पूरी सर्तकता बरत रही है। हर दिन करीब ढ़ाई लाख लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। इसमें से 10 प्रतिशत सैंपल हर दिन जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं।


शुक्रवार को यह जानकारी कोविड समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अधिकारियों ने दी। बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी ऑक्सीजन प्लांटों की स्थापना की कार्रवाई 15 अगस्त तक संपन्न करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ऑक्सीजन प्लांट पर न्यूनतम दो टेक्नीशियन की तैनाती की जाए। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि प्रदेश में अभी तक 548 ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना को स्वीकृत किया गया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is ABHAY1-2.jpeg

-अनुषी गुप्ता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × two =

Back to top button