खजुराहो से शुरू होगी देश की पहली वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने किया ऐलान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को मध्य प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो पहुंचे यहां उन्होंने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू करने की घोषणा की।

रेल मंत्री ने खजुराहो स्टेशन का बारिकी से निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेशन पर घूम-घूमकर यात्रियों से बात करते हुए उन्हें अपना परिचय देते हुए कहा कि नमस्ते मेरा नाम अश्विनी है और मैं भारत सरकार में रेल मंत्री हूं। प्लेटफार्म पर साफ-सफाई कैसी है, क्या आप रेलवे की व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं। यात्रियों ने भी कहा कि सभी व्यवस्थाएं सही हैं। हालांकि यात्रियों की मांग थी कि कई महानगरों से सीधा जोड़ने के लिए यदि और ट्रेनें चलाई जाएं तो बेहतर होगा।

रेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि खजुराहो को देश के सभी हिस्सों से जोड़ने के लिए जल्दी ही नई ट्रेनों की सौगात मिलेगी। उन्होंने यात्रियों से कहा कि सबसे पहले देश की आधुनिक ट्रेन वंदे भारत की सौगात खजुराहो को मिलेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि जो अधिकारी काम नहीं कर सकते हैं, वे वीआरएस लेकर बैठ जाएं, अन्यथा उन्हें सेवा से बर्खास्त किया जाएगा।

रेल मंत्री ने कहा कि खजुराहो टूरिज्म के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इस भावना को सामने रखकर इसे विश्व का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन बनाने और देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि छतरपुर एवं खजुराहो में दो और रैक पाइंट बनेंगे। साथ ही छतरपुर की टेराकोटा कला को रेलवे निखारेगा और जल मिशन योजना से घर-घर जल पहुंचाने का संकल्प लिया। इसके लिए 30 अप्रैल तक जिले की कार्ययोजना दिल्ली भेजी जाएगी। जिसमें जिले के जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर कार्ययोजना का काम करेंगे।

उन्होंने बताया कि चैन्नई में 400 ट्रेन के डिब्बों का निर्माण कार्य जारी है, बहुत जल्द 4-6 ट्रेन नए स्वरूप में संचालित होंगी। खजुराहो में रेल सुविधा विस्तार के लिए विद्युतिकरण कार्य आगामी अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके पूरे होते ही प्राथमिकता के आधार पर खजुराहो रेलवे स्टेशन से वंदे भारत रेल शुरू होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 + five =

Back to top button