CNG Price Hiked : फिर बढ़ी सीएनजी की कीमत, जानें अपने शहर के नए रेट

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सीएनजी की कीमत में भी लगातार इजाफा हो रहा है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने लगातार दूसरे दिन यानी 24 घंटे के अंतराल पर ही कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये का इजाफा कर दिया है। आज की गई बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में सीएनजी की नई कीमत 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की नई कीमत 71.67 रुपये प्रति किलोग्राम, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी की नई कीमत 76.34 रुपये प्रति किलोग्राम और गुड़गांव में 77.44 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके अलावा आज सुबह 6 बजे से रेवाड़ी में सीएनजी 79.57 रुपये प्रति किलोग्राम और करनाल तथा कैथल में सीएनजी 77.77 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर उपभोक्ताओं को मिल रहा है।

दिल्ली और एनसीआर अलावा जिन अन्य शहरों में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा सीएनजी की सप्लाई की जाती है, वहां भी इसकी कीमत में बढ़ोतरी कर दी गई है। आज की बढ़ोतरी के बाद कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में सीएनजी 80.90 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है, जबकि अजमेर, पाली और राजसमंद में सीएनजी की कीमत बढ़कर 79.38 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

अप्रैल के शुरुआती 7 दिनों में सीएनजी की कीमत में अभी तक 4 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। वही पिछले महीने की शुरुआत से अभी तक की ये नौवीं बढ़ोतरी है। मौजूदा महीने में 1 अप्रैल को सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद 4 अप्रैल को सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद कल 6 अप्रैल को और आज 7 अप्रैल को सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस तरह से राजधानी दिल्ली में अप्रैल के महीने में ही अभी तक सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 8.30 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है।

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के इलाकों में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड सीएनजी और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की सप्लाई करती है। इसके लिए आईजीएल को घरेलू ऑयल फील्ड से खरीदारी करने के साथ ही आयातित नेचुरल गैस भी लेनी होती है। सरकार ने 31 मार्च 2022 को ही घरेलू ऑयल फील्ड से मिलने वाली गैस की कीमत को 2.9 डॉलर प्रति यूनिट से बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति यूनिट कर दिया था। जिसकी वजह से आईजीएल की लागत में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है। यही कारण है कि आईजीएल को भी सीएनजी और पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी करना पड़ा है। राहत की बात यही है की पीएनजी की कीमत में इस महीने अभी तक सिर्फ 1 अप्रैल को ही बढ़ोतरी की गई है। उसके बाद से पीएनजी की कीमत स्थिर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighteen − 13 =

Back to top button