वरिष्ठ साहित्यकार भारतेंदु हरिश्चंद्र की प्रतिमा का CM YOGI ने किया अनावरण

.... वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर डाला प्रकाश

लखनऊ। 09 सितंबर

वरिष्ठ साहित्यकार भारतेंदु हरिश्चंद्र की जयंती के अवसर पर CM YOGI ने गोमती नगर स्थित भारतेंदु नाट्य अकादमी परिसर में भारतेंदु हरिश्चंद्र की प्रतिमा का अनावरण किया। वही सीएम योगी आदित्यनाथ सहित सभी वक्ताओं ने उन्हें आधुनिक हिंदी खड़ी बोली का जनक बताते हुए उनकी रचनाओं पर प्रकाश डाला।

 CM YOGI ने आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत भारतेंदु हरिश्चंद्र की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि आधुनिक हिंदी खड़ी बोली के जनक भारतेंदु हरिश्चंद्र की प्रतिमा का अनावरण करते हुए आज हम सब खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतेंदु हरिश्चंद्र का जीवन बहुत कम था जीवन में कितने दिन हम जी रहे हैं वह महत्वपूर्ण रहता है और उस जीवन के दौरान हमने समाज के लिए क्या कुछ किया है यह और भी महत्वपूर्ण होता है। भारतेंदु हरिश्चंद्र जी ने अपनी कृतियों के माध्यम से समाज को नई दिशा देने का काम किया है। वह सभी विधाओं में पारंगत होने के साथ साथ भारत में आधुनिक हिंदी का पूरे युग उनके नाम पर है। इसलिए हम अपनी मातृभाषा में बच्चों को शिक्षित करने का काम करें। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई शिक्षा नीति लाने का काम किया गया है, भारत को दुनिया में ताकत के रूप में स्थापित करना है, तो अपनी मातृभाषा के रूप में उसे आगे बढ़ाना होगा। यह बात भारतेंदु हरिश्चंद्र ने अपनी कृतियों के माध्यम से समाज को जागरूक करने का काम किया था।

यह भी पढ़ें – भारतीय संगीत निर्माता, सोशल मीडिया व्यक्तितत्व है Yashraj Mukhate

इनसेट….

प्रतिमा का अनावरण ही सच्ची श्रद्धांजलि है

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश इस समय आजादी का जश्न मना रहा है और ऐसे अवसर पर भारतीय हरिश्चंद्र जैसे महापुरुष की जयंती के अवसर पर हम उनकी प्रतिमा का अनावरण कर रहे हैं या अपने आप में हर्ष की बात है और यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने भारतीय नृत्य अकादमी से जुड़े सभी लोगों के प्रति आभार प्रकट किया।

इनसेट…

सीएम ने स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

इस शुभ अवसर पर सीएम ने भारतीय नाट्य अकादमी के संस्थापक निदेशक पद्मश्री राज बिसारिया, भारतेंदु हरिश्चंद्र के प्रपौत्र दीपेश चौधरी, लेखक हिमेन्द्र भाटिया, सुरेश शर्मा व अतुल तिवारी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वहीं मुख्यमंत्री ने भारतेंदु हरिश्चंद्र के जीवन पर आधारित एक लघु फिल्म का अवलोकन करते हुए उनके जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी को भी देखा। मौके पर उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी, कानून मंत्री बृजेश पाठक सहित तमाम प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − sixteen =

Back to top button