Budget 2022: वित्त मंत्री 11 बजे पेश करेंगी आम बजट, खुलेगा उम्मीदों का पिटारा

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी। यह बतौर वित्तमंत्री उनका चौथा और कोरोना संकट के बीच दूसरा आम बजट होगा। गरीब जनता से लेकर अमीर शख्स तक की आम बजट पर नजरें बनी हुई हैं।

बता दें कि 5 राज्यों में चुनावों की आचार संहिता लागू है, जिसके चलते चुनावी रियायतों और जनकल्याण की योजनाओं के बीच सामंजस्य बैठा पाना वित्त मंत्री के लिए बड़ी चुनौती होगी।

सोमवार को पेश हुई आर्थिक समीक्षा से जो संकेत मिले हैं वो यह साफ इशारा कर रहे हैं कि आज मोदी सरकार की ओर से दमदार बजट पेश किया जाएगा। कोरोना संकट से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेज करने के लिए बजट में आम आदमी से लेकर उद्योग जगत को कई रियायतें देने की घोषणा हो सकती है।

पीएम किसान योजना के तहत देश के 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि हर चार महीने पर दो-दो हजार रुपये की किस्त में बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर होती है। लेकिन आम बजट में इस राशि को बढ़ाया जा सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 8 हजार रुपये या फिर 10 हजार रुपये प्रति वर्ष कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two + 14 =

Back to top button