पीएम मोदी से खास अंदाज में मिले ब्रिटिश प्रधानमंत्री, कहा- Narendra, My Khaas Dost!

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शुक्रवार को यहां हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच कुछ महत्वपूर्ण समझौते हुए।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन गुरूवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे। उनकी यात्रा की शुरूआत गुजरात के अहमदाबाद से हुई। शु्क्रवार सुबह वह राजधानी दिल्ली पहुंचे, जहां राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी ने उनका जोरदार स्वागत किया।

पीएम बोरिस जॉनसन के संबोधन का अंदाज भी जोरदार रहा। बोरिस ने कहा कि Narendra, My Khaas Dost!। इस चुनौतीपूर्ण समय में मेरा मानना है कि हम खास दोस्त और करीब हो जाते हैं। गुजरात में अद्भुत स्वागत हुआ। मुझे सचिन तेंदुलकर जैसा लगा। मेरा चेहरा अमिताभ बच्चन की तरह खिला हुआ था।

आगे बोरिस ने कहा कि आज हमारी शानदार बातचीत हुई और हमने अपने रिश्ते को हर तरह से मजबूत किया है। भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है। ब्रिटिश पीएम ने कहा कि ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है।

जानसन ने शानदार स्वागत के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा, “ मुझे नहीं लगता कि चीजें हमारे बीच (भारत-ब्रिटेन) कभी उतनी मजबूत या अच्छी रही हैं जितनी अभी हैं।’

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। चर्चा है कि जानसन और मोदी के बीच रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर भी चर्चा हुई ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

five + 8 =

Back to top button