लंबे संघर्ष के बाद मनोज बाजपेयी ने चखा था कामयाबी का स्वाद, पढ़ें पूरी कहानी

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता मनोज वाजपेयी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। इस दिग्गज अभिनेता ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी है। मनोज बाजपेयी ने फिल्मों में हर तरह के किरदार को बखूबी निभाया और दर्शकों के साथ-साथ फिल्म समीक्षकों की भी वाहवाही लूटी। मनोज बाजपेयी की कुछ प्रमुख फिल्मों में तम्मन्ना , शूल, फिजा, पिंजर, एलओसी कारगिल, जागो, वीर-जारा, फरेब, राजनीति, सत्याग्रह, सूरज पे मंगल भारी आदि शामिल हैं।

फिल्मों और धारावाहिकों के अलावा मनोज की वेब सीरीज द फैमिली मैन को दर्शकों ने काफी पसंद किया और उनके अभिनय को सराहा। फिल्मफेयर पुरस्कार ,राष्ट्रीय पुरस्कार जैसे कई सम्मानों से सम्मानित हो चुके मनोज बाजपेयी को साल 2019 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

मनोज बाजपेयी का जन्म 23 अप्रैल 1969 को बिहार के नरकटियागंज में हुआ था। मनोज ने अपनी स्कूली पढ़ाई राजा हाईस्कूल, बेतिया जिले से की थी। इसके बाद वह सत्यवती कॉलेज गए, फिर स्नातक की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज आ गए। तीन बार नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से खारिज कर दिए जाने के बाद मनोज बाजपेयी ने बैरी ड्रामा स्कूल से बैरी जॉन के साथ थियेटर किया। काफी दिनों तक थियेटर का हिस्सा रहने के बाद मनोज ने बड़े पर्दे पर अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष करना शुरू कर दिया, लेकिन करियर के शुरुआती दिनों में उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। आखिरकार मनोज की मेहनत रंग लाई और उन्हें महेश भट्ट के धारावाहिक स्वाभिमान में अभिनय करने का मौका मिला।

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इस धारावाहिक में मनोज के शानदार अभिनय को हर कोई नोटिस करने लगा। इसी दौरान उन्हें साल 1994 में आई शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में छोटे से रोल में भी मनोज ने हर किसी का ध्यान अपनी और खींचा। फिर तो मनोज कई फिल्मों में अभिनय करते नजर आये। लेकिन उन्हें पहचान मिली साल 1998 में रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘सत्या’ से। इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

मनोज बाजपेयी की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने अभिनेत्री शबाना रजा को लगभग सात साल तक डेट करने के बाद उनसे शादी कर ली। शबाना रजा एक फिल्म अभिनेत्री हैं, लेकिन फिल्मों में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदलकर नेहा रख लिया। मनोज और नेहा की एक बेटी अवानायला हैं।

मनोज वाजपेयी की वर्कफ़्रंट की बात करें तो बड़े पर्दे के साथ -साथ दर्शकों के दिलों पर अपने अभिनय की अमिट छाप छोड़ने वाले मनोज जल्द ही फिल्म डिस्पैच और गुलमोहर में अभिनय करते नजर आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighteen − eight =

Back to top button