रेजिडेंसी में सबसे बड़ा ‘ड्रोन शो’, 500 ड्रोन प्रस्तुत करेंगे स्वाधीनता संग्राम की विजय गाथा

लखनऊ। आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में पूरे देश में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है। इसी महोत्सव के अंतर्गत सोमवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन शो का आयोजन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस शो के माध्यम से करीब 500 ड्रोन साल 1857 से लेकर 1947 तक की आजादी की अमर गाथा को प्रस्तुत करेंगे।

खबरों के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (पर्यटन व संस्कृति) मुकेश कुमार मेश्राम ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और उत्तर प्रदेश के पर्यटन व संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के अवसर पर देश के अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन लखनऊ में 1857 की प्रथम क्रांति का साक्षी बनी रेज़िडेन्सी में 20 दिसंबर को शाम साढ़े पांच बजे से किया जाएगा।

मेश्राम ने कहा कि इस ड्रोन शो के लिए रूस से 500 ड्रोन और ड्रोन इंजीनियरों की विशेष टीम लखनऊ बुलायी गई है। एक दिन पहले 19 दिसम्बर की शाम ड्रोन शो का ट्रायल भी किया जायेगा।

बता दें कि 19 और 20 दिसम्बर दोनों दिन इस कार्यक्रम के लिये शाम 5.00 बजे से 7.00 बजे तक रेज़िडेन्सी में सभी लोगों के लिये प्रवेश नि:शुल्क होगा।

उन्होंने कहा कि इससे पहले 2020 में मुम्बई में 250 ड्रोन का और प्रयागराज कुम्भ में 100 ड्रोन से का प्रदर्शन किया गया था। बताया जा रहा है कि इस ड्रोन शो में भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम 1857 से लेकर 1947 तक की गाथा को आसमान में एक साथ 500 ड्रोन के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। इसके लिए ड्रोन संगीत, लेजर लाइट, कलाबाजियों द्वारा स्वाधीनता संग्राम की विजय गाथा को दर्शाने का प्रयास करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − 2 =

Back to top button