राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत, अब इस तारीख तक करा सकेंगे आधार से लिंक

नई दिल्ली। राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, सरकार ने आधार से राशन कार्ड लिंक करने की समय सीमा को 90 दिन आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत अब राशन कार्ड धारक आपने राशन कार्ड को 30 जून तक आधार से लिंक करा पाएंगे। बता दें, आधार से लिंक होने से राशन कार्ड के जरिए होने वाले फर्जीवाड़े रोके जा सकते हैं। यही वजह है कि सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत देशभर के राशनकार्ड धारकों के कार्ड को आधार से लिंक करना चाहती है।

खबरों के मुताबिक़ केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना महामारी में लोगों को राहत देने की लिए फ्री राशन स्कीम शुरू की थी। जिसे यूपी सरकार ने 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून तक के लिए कर दिया है। इसके साथ ही राशन कार्ड धारक अब 30 जून तक अपने राशन कार्ड को अधार से लिंक करा सकेंगे।

आपको बता दें इससे पहले राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर थी जिसे बढ़ाकर 31 मार्च 2022 किया और अब इसे बढ़ाकर 30 जून 2022 कर दिया गया है।

वहीं केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन स्कीम लॉन्च की थी। इस योजना में कोई भी राशन कार्ड धारक देश के किसी भी शहर में सरकारी राशन की दुकान से राशन ले सकेगा। इसके साथ ही इस स्कीम के जरिए एक व्यक्ति एक से ज्यादा राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज नहीं कर सकेगा। जिससे बार-बार शहर बदलने वाले लोगों को तो फायदा होगा साथ ही सरकारी राशन में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी।

आधार से राशन कार्ड लिंक करने का ऑनलाइन तरीका

•             सबसे पहले पीडीएस की वेबसाइट पर जाएं।

•             अब अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें।

•             अब आधार नंबर दर्ज करें।

•             अब आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा।

•             अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

•             ओटीपी दर्ज करने के बाद आपका प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × one =

Back to top button