बस एक गिलास ये देसी शरबत मिनटों में करेगा गर्मी को बाय-बाय

चिलचिलाती धूप की वजह से पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है। इस तपती गर्मी के मौसम से बचने के लिए ज्यातर लोग नींबू पानी से लेकर आम पन्ना तक कई तरह के ड्रिंक्स अपने रुटिन में शामिल करते हैं।

ऐसे में हम एक देसी ड्रिंक के बारे में जानकारी शेयर कर रहे हैं जिसका नाम है बेल का शरबत। बेल ऊपर से कठोर और अंदर से नरम होता है। इसका शरबत शरीर को ठंडा रखता है साथ ही पसीने के माध्यम से निकलने वाले आवश्यक खनिजों की भी पूर्ती करता है।

खास बात यह है कि इससे बनने वाले जूस को आप मिनटों में ही अपने घर पर झटपट तैयार कर सकते हैं। इसका एक गुण यह भी है कि यह जल्दी खराब नहीं होता और इसे कई दिन तक रखा जा सकता है।

तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं बेल का शरबत-

आवश्यक सामग्री-

  • बेल- 1
  • चीनी-1/2 कप
  • ठंडा पानी -4 कप
  • आइस क्यूब्स

बनाने की विधि-

बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेल तोड़कर उसका गूदा एक बर्तन में निकालकर ठंडे पानी से मिलाकर लगभग 1 घंटे के लिए अलग रख दें। अब इस गूदे वाले पानी को अच्छी तरह मैशर की मदद से मिला दें। बेल को मैश करने से उसके रेशे और बीज निकल जाएंगे। इसके बाद जूस छानने वाली छननी से बेल के जूस वाले पानी को छानकर बर्तन में रख लें। छाने हुए शरबत में स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके बर्फ के टुकड़े डालें। आपका टेस्टी बेल का शरबत बनकर तैयार हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve + 3 =

Back to top button