AMU प्रोफ़ेसर ने  देवी-देवताओं को लेकर की आपत्तिजनक टिप्पणी, सस्पेंड, FIR

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सभी को हैरत में डाल दिया है। वजह यह है कि यहां एक प्रफेसर ने अपनी क्लास में शिक्षा देते हुए हिन्दू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी की। वहीं हैरत की बात यह है कि यह टिप्पणी करने वाला प्रोफ़ेसर किसी गैर धर्म का नहीं, बल्कि खुद एक हिन्दू है। हालांकि, प्रोफ़ेसर ने लिखित में इस बात के लिए माफी मांगी है। मगर, अपमानजनक टिप्पणी करने के कारण उसे यूनिवर्सिटी से सस्पेंड कर दिया गया है। इतना ही नहीं आरोपी प्रोफ़ेसर के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है।

खबरों के मुताबिक़ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने यौन अपराध से जुड़ी क्लास में हिंदू देवी-देवताओं का जिक्र करने के मामले में AMU ने एक्शन लिया है। AMU ने प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया है।

डॉ जितेंद्र से संबंधित विवादित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रकरण में FIR(IPC 153a, 295a,298,505) दर्ज की गई है।

वहीं, आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ जितेंद्र ने अपने माफीनामे में लिखा है कि उनके पढ़ाने का मकसद धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था, बल्कि समझाना था कि बलात्कार समाज का एक हिस्सा है। बता दें कि इस मामले में विवाद बढ़ने के बाद एएमयू ने बुधवार को असिस्टेंट प्रोफेसर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

दरअसल, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने लेक्चर के दौरान प्रोजेक्टर पर दर्शाए गए पॉइंट्स में एक धर्म की भावनाएं आहत करते हुए आपत्तिजनक बातें लिखीं, जिसके बाद उसका फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो गया।

इसके बाद एएमयू प्रशासन ने असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे के अंदर इस पर जवाब मांगा था।

एएमयू प्रॉक्टर डॉक्टर वसीम अली ने बताया कि फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र की ओर से क्लास रूम में छात्र-छात्राओं को कुछ आपत्तिजनक-धार्मिक भावनाएं आहत करने जैसी बातें लेक्चर के दौरान नोटिस में लाई गई थीं जिसका फोटो वायरल होने के बाद मामले की जानकारी हुई। इस मामले को खुद एएमयू के वाइस चांसलर तारिक मनसूर ने गंभीरता दिखाई है, बहुत जल्द ही मामले में कार्रवाई की जाएगी।

एएमयू के पूर्व छात्र और बीजेपी नेता डॉक्टर निशांत शर्मा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र ने क्लास में हिंदू-देवी देवताओं के लिए आपत्तिजनक छात्र-छात्राओं को बलात्कार जैसी घटना के बारे में तालीम (शिक्षा) दी गई है। इस मामले में सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होने के बाद सिविल लाइन थाने में डिपार्टमेंट की चेयरमैन सहित असिस्टेंट प्रोफेसर के खिलाफ तहरीर दे दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 + 16 =

Back to top button