ड्रोन शो : सीएम ने किया ‘स्वतंत्रता संग्राम’ पुस्तक का विमोचन, विधायक बोरा समेत कई नेता रहे मौजूद

लखनऊ। राजधानी लखनऊ स्थित सोमवार को रेजीडेंसी में आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव के तहत लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया गया। इसमें 515 ड्रोन की मदद से क्रांतिकारियों की ‘शौर्यगाथा’ का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रुप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस दौरान सीएम योगी के साथ कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन, भाजपा विधायक डा. नीरज बोरा, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, मेयर संयुक्ता भाटिया और मंत्री सुरेश खन्ना समेत कई नेता मौजूद रहे।

इस अवसर पर सीएम योगी ने ‘प्रथम स्वतंत्रता संग्राम’ पुस्तक का विमोचन भी किया। साथ ही एक दिन में चौरी चौरा से संबंधित 23 हजार वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी उन्हें सौंपा गया।

वहीं शो के जरिये 1857 से 1947 तक की आजादी में क्रांतिकारियों की शौर्य और पराक्रम को दर्शाया गया। आसमान में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की चमकती तलवार…। आंखों के सामने तैरता काकोरी ट्रेन एक्शन का जीवंत दृश्य… और फिर नेताजी सुभाष चंद्र बोस का रुद्र रूप…, चौरी चौरा कांड… फिर एक के बाद एक आसमान में रंगीन रोशनी से देश प्रेम का जज्बा जगाती क्रांतिकारियों की शौर्यगाथा…, जिसे देखने के लिए लोगों की आंखे आसमान में टीकी रही।

वहीं अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि वर्ष 1918 से 1927 के बीच भी दुनिया ने महामारी का सामना किया था, पर उस वक्त सरकार ने सुधि नहीं ली थी। दुनिया आज भी महामारी से जूझ रही है, लेकिन अब भारत के बेहतरीन प्रबंधन को दुनिया सराह रही है। मुफ्त जांच, वैक्सीन व इलाज प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कश्मीर से 370 हटेगा, ऐसा किसी को विश्वास नहीं था। न ही अयोध्या में राम मंदिर के बनने की आशा थी। पर, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह काम हुए। काशी में भव्य धाम देश को समर्पित किया गया। एक ओर शिवजी की पूजा हुई और दूसरी ओर श्रमिकों को सम्मान दिया गया।

सीएम योगी ने आगे कहा कि भारत की आत्मा राष्ट्रवाद के प्रति काम करने की प्रेरणा देती है। आजादी का अमृत महोत्सव ने देश को जोड़ने का काम किया है, इस बीच रेजीडेंसी का यह कार्यक्रम है। आजादी के मतवालों ने देश को एकसूत्र में पिरोने का कार्य किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − 4 =

Back to top button