16 जनवरी तक सभी स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद, ऑनलाइन जारी रहेगी पढ़ाई

लखनऊ। देश में बढ़ रहे कोरोना और उसके नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामलों को देखते हुए यूपी में भी कड़े सुरक्षात्मक फैसले लिए जा रहे हैं। जिसका नतीजा है कि अब अगले सात दिनों तक यूपी में सभी स्कूल, कॉलेज और विश्विद्यालयों को भी बंद करने का फैसला ले लिया गया है। सरकार का आदेश है कि 16 जनवरी तक किसी भी स्कूल या कॉलेज में किसी भी प्रकार की कोई कक्षा नहीं लगेगी। हां यह जरूर है कि अब सभी कक्षाएं 10 जनवरी से ऑनलाइन चालू की जाएंगी। ताकि बच्चों की पढ़ाई में किसी तरह का कोई अवरोध न हो।

खबरों के मुताबिक़ 8 जनवरी, 2022 की शाम को सरकार ने 16 जनवरी तक सभी विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज और उच्च शिक्षा संस्थान बंद कर दिए हैं। अब इन संस्थानों में छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। यह आदेश सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कॉलेजों पर लागू होगा।

उच्च शिक्षा सचिव शमीम अहमद खान ने 8 जनवरी, 2022 की शाम एक आदेश जारी करते हुए जानकारी दी कि यूपी उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी राज्यों, निजी विश्वविद्यालयों, उनसे संबद्ध कॉलेजों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों को एहतियात के तौर पर 10 से 16 जनवरी 2022 तक ऑफलाइन रूप से बंद रहेंगे। वहीं, 10 जनवरी से ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

गौरतलब है कि 8 दिन में 16 गुना बढ़े कोरोना के मामले शनिवार को यूपी में कोरोना के सबसे ज्यादा 6411 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद अब राज्य में एक्टिव केस 18551 हो गए हैं।

बता दें कि सरकार द्वारा जारी नियमों में ये भी बताया गया है कि सभी शिक्षण संस्थान निर्धारित समय के अनुसार, परीक्षा आयोजित कर सकते हैं। इससे पहले कक्षा 10वीं और 12वीं तक के स्कूल 16 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। इनकी ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। हालांकि 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र सिर्फ कोरोना टीकाकरण के लिए स्कूल जा सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 3 =

Back to top button