यूपी चुनाव: अखिलेश यादव ने जारी किया घोषणा पत्र, किए ये बड़े वादे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के बाद आज समाजवादी पार्टी ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र को ‘समाजवादी वचन पत्र’ नाम दिया गया है। समाजवादी पार्टी ने अपने वचन पत्र में 2022 के लिए 22 संकल्प लिए हैं। इस घोषणापत्र के जरिए कई बड़े वादे किए हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि हमने जो भी कहा, वह पूरा किया। घोषणा पत्र में कहा गया है कि उप्र के किसानों को सत्य वचन लेकर आये हैं। सभी फसलों के लिए एमएसपी लाई जाएगी। सभी किसानों को चार साल के भीतर कर्ज मुक्त बनाया जाएगा। ऋण मुक्ति कानून बनाया जाएगा। जिनके पास दो एकड़ से कम जमीन है, उनको यूरिया व डीएपी मुफ्त दी जाएगी।

प्रति वीपीएल परिवार को दो गैस सिलिंडर मुफ्त में दिया जाएगा। दो पहिया वाहन चालक को दो लीटर पेट्रोल मुफ्त दिया जाएगा। 22 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। सभी वर्गों की महिलाओं को रोजगार में व्यवस्था की जाएगी। इमेल के जरिए महिलाओं के लिए एफआईआर की व्यवस्था की जाएगी। 12वीं पास लड़कियों को 36 हजार एकमुश्त राशि दी जाएगी। समाजवादी कैंटिन स्थापित की जाएगी, जहां गरीबों को राशन आदि दी जाएगी। यहां 10 रुपये थाली भोजन दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के भीतर व बाहर कार्य करने वाले मजदूरों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था सभी गांवों व कस्बों में की जाएगी। डायल 100 को सुव्यवस्थित की जाएगी। सभी थानों व तहसीलों को भ्रष्टाचार से मुक्त किया जाएगा।

अखिलेश यादव ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा को गुणवत्ता पूर्ण बनाने की व्यवस्था होगी। इसके लिए इन्फ्रांट्रक्चर के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं की जाएगी। विश्वविद्यालयों की सीटों को दोगुना किया जाएगा। सभी गरीबों के लिए उच्च स्वास्थ्य व्यवस्था दी जाएगी। सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर किया जाएगा। बिना गारंटी के लोन की व्यवस्था होगी। ट्रेडिशन एमएसएमई की व्यवस्था होगी। कारीगर बाजार की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सिंगल विंडोज सभी उद्योगों के लिए बनाई जाएगी। समूचे प्रदेश में 24 घंटे बिजली की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × two =

Back to top button