सर्दियों में इन बीमारियों के लिए रामबाण है अजवाइन, जानें इसके फायदे

Ajwain Benefits in Hindi ajwain water benefits in hindi ajwain tea benefits in hindi

आयुर्वेद में अजवाइन का बेहद खास महत्‍व होता है। अजवाइन को गुणों का खजाना माना जाता है। दरअसल अजवाइन में कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट्स और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं। कई बार लोगों को डाइजेशन या अपच की समस्‍या हो जाती है तो उन्‍हें अजवाइन का पानी गरम करके पीने को कहा जाता है। इसके अलावा अजवाइन का कई अन्‍य बीमारियों में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। आज आज जानते हैं अजवाइन के फायदे

अजवाइन के फायदे

हमारे दैनिक जीवन में हर रोज हम अजवाइन का प्रयोग किसी न किसी प्रकार से जरूर करते हैं। दरअसल अजावाइन को एक प्रकार का मसाला माना जाता है, जो हर किसी की रसोई में जरूर उपलब्‍ध रहती है। यह मसाला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर हम सब्जियों में इसका प्रयोग करते हैं तो इससे पाचन संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों से बचे रहते हैं। अजवाइन की तासीर गर्म होती है। इस वजह से यह सर्दी और सर्दी से संबंधित बीमारियों से हमें सबसे ज्‍यादा सुरक्षा प्रदान करती है।

पाचन समस्‍याओं में अजवाइन के फायदे

अजवाइन से गैस्ट्रिक रस निकलता है, जो पाचन को मजबूत बनाने का कार्य करता है। अगर एसिडिटी के कारण आपके सीने में जलन की समस्या है तो आप एक चम्मच जीरा और अजवाइन के मिश्रण का सेवन करें। इससे आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा जिन लोगों का भोजन अच्छे तरीके से पच नहीं पाता, उनको भी अजवाइन के सेवन से लाभ मिलता है।

सर्दी से बचाती है अजवाइन

सर्दी में बंद नाक, ब्रोंकाइटिस, माइग्रेन आदि जैसी कई बीमारियां लोगों को परेशान करती हैं। ऐसे में अगर आप अजवाइन का सेवन करते हैं तो आपको इससे लाभ मिलेगा इसके लिए गुड़ के साथ अजवाइन के चूर्ण का सेवन करना सबसे उत्‍तम माना जाता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

अगर आपको अपना वजन कम करने में मुश्किल हो रही है। आप इसके लिए रेगुलर डाइट और एक्सरसाइज कर करके थक गए हैं और इसके बाद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो ऐसे में उन लोगों को अजवाइन का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप अजवाइन का पानी पी सकते हैं। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है जिससे शरीर को कार्बो और फैट बर्न करने से लाभ मिलता है। इसके लिए आप रात भर अजवाइन को भिगोकर रख दें और सुबह इसके पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे जल्दी आपको एक अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

पेट दर्द से राहत

अगर आपको पेट दर्द की समस्या है तो आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। यह पेट में मरोड़े या दर्द में लाभ देती है। इसके लिए अजवाइन सेंधा नमक सोंठ के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिला लें और इससे 1 से 2 ग्राम गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इसके अलावा अजवायन पेट में कीड़ों की समस्‍या को भी खत्म करती है। अगर आप अजवायन के 2 ग्राम चूर्ण का काला नमक के साथ सुबह-सुबह सेवन करते हैं तो इससे अपच, गठिया, पेट के कीड़ों के कारण होने वाले पेट संबंधित सभी बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत

अजवाइन के साथ अजवाइन के पत्‍ते के फायदे भी आपको हैरान कर सकते हैं। दरअसल अजवाइन के पत्तों को उबालकर इसकी चाय पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं। इससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है। साथ ही यह शरीर को खतरनाक संक्रमण से भी दूर रखती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − seventeen =

Back to top button