RBI के इस एक फैसले का खाता धारकों को मिलेगा सीधा फायदा, समझें कैसे

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने रविवार को एक ऐसा कदम उठाया है, जिसका फायदा अब सीधे-सीधे बैंक ग्राहकों को मिलने वाला है। भले ही उनका खाता किसी सरकारी बैंक में हो या फिर प्राइवेट। दरअसल, अब बैंक में ग्राहकों को अपना काम निबटाने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाना तय किया गया है।

खबरों के मुताबिक़ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 18 अप्रैल 2022 यानी सोमवार से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है। अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे। हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के चलते बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था। जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है। यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगी।

इससे पहले आज आरबीआई ने उसके द्वारा संचालित कई बाजारों की ट्रेडिंग टाइमिंग को भी बदलकर कोविड-19 से पहले वाले समय को लागू कर दिया है। नया ट्रेडिंग टाइम भी सोमवार से लागू होगा। आरबीआई की देखरेख में कॉल मनी, गवर्मेंट पेपर्स, गवर्मेंट सिक्योरिटीज, रेपो इन कॉर्पोरेट बॉन्ड्स व रूपी इंटरस्ट रेट डेरिवेटिव शामिल हैं। उपरोक्त उल्लिखित सभी बाजारों समेत आरबीआई द्वारा विनियमित बाजार अब सुबह 10 बजे की बजाय 9 बजे से ट्रेडिंग शुरू करेंगे।

इतना ही नहीं आरबीआई सभी बैंकों को कार्डलेस एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द शुरू करने का भी निर्देश दे चुका है। ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई के जरिए बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी। आरबीआई कार्डलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है। ऐसा करने के लिए यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × 5 =

Back to top button