देश में धीरे-धीरे पैर पसार रहा ओमिक्रोन… दिल्ली में 4 नए केस, पूरे देश में बढ़कर हुए 40

नई दिल्ली। धीरे-धीरे पूरे देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अपने पैर पसारता जा रहा है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लग जाता है कि बीते कुछ दिनों में ही करीब 8 राज्य कोरोना ओमिक्रोन संकरण की चपेट में आ चुके हैं। साथ ही ताजा मामले में दिल्ली में 4 नए केस सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर दिल्ली में अब तक 6 ओमिक्रोन केस सामने आ चुके हैं।

खबरों के मुताबिक़ ओमिक्रोन की चोपट में आने वाले राज्यों में महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, केरल और आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इन राज्यों को मिलाकर पूरे देश में अब तक कुल 40 ओमिक्रोन संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं यह भी खबर है कि दिल्ली में संक्रमित हुए कुल छह में से एक मरीज ठीक हो चुका है।

हालांकि यह ध्यान रखना जरूरी है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट पिछले दो वैरिएंट से अधिक संक्रामक और खरनाक बताया जा रहा है। इस बात की आशंका WHO द्वारा हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट में जताई गई थी।

रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया था कि ओमिक्रॉन वैरिएंट पहले संक्रमित हो चुके लोगों को भी आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है। इसके अलावा, वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके लोग भी ओमिक्रॉन के खिलाफ सुरक्षित नहीं हैं।

वहीं रिपोर्ट में यह भी साफ किया गया था कि आने वाले कुछ दिन या सप्ताह में साफ हो जाएगा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट आखिर कितना खतरनाक है।

वहीं दुनियाभर के डॉक्टर्स और वैज्ञानिक ओमिक्रॉन में कई तरह के लक्षण दिखने का दावा भी कर चुके हैं। ऐसे में इन लक्षणों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और तुरंत कोरोना संबंधी जांच कराई जानी चाहिए। बता दें कि इन लक्षणों में हल्का बुखार, हाथ-पैर में दर्द, सूखी खांसी और गले का छिलना आदि शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button