Trending

स्वर्गीय लालजी टंडन की कांस्य की प्रतिमा साढ़े 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण कर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी ने श्रद्धांजलि अर्पित की

परमश्रद्धेय स्व.श्री लालजी टंडन जी की प्रथम पुण्यतिथि पर हज़रतगंज में रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह जी और मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा स्व.श्री ‘बाबू जी’ लालजी टंडन जी की प्रतिमा का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वतन्त्र देव सिंह , उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्या , उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा , नगरविकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन, लखनऊ उत्तर के विधायक डॉक्टर नीरज बोरा महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया सहित कई लोग मौजूद थे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “मैं लालजी टंडन को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। टण्डन जी की प्रतिमा अनावरण के लिए नगर निगम बोर्ड और महापौर को धन्यवाद। मुख्यमंत्री ने कहा कि टण्डन जी ने नगर निगम के पार्षद के रूप में राजनीतिक यात्रा शुरू की। बिहार व मध्यप्रदेश के राज्यपाल रहे। समाज के हर तबके में उनके प्रशंसक थे। पटना राजभवन में उनके साथ बात हुई, उनके पास कई स्मृतियां थीं। लखनऊ की जनता ने भी उन्हें पूरा स्नेह दिया। उनके वयोवृद्ध पुत्र गोपाल जी टण्डन जी उनकी विरासत को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।”

रक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि “एक वाक्य में टंडन जी की पहचान मैं कुछ कहना है तो हम कह सकते हैं, “धोती कुर्ता पहने मे एक जिंदादिल इंसान जिसके चेहरे पर बराबर हो मुस्कान यही है हमारी टंडन जी की पहचान”। उनके साथ कई अविस्मरणीय यादें हैं। लखनऊ के बारे में टंडन जी को जितनी बारीक जानकारी थी मैं कह सकता हूं की अन्य किसी के मुंह से इतनी बारीक जानकारी लखनऊ के बारे में किसी से हासिल नहीं की और सिर्फ लखनऊ के बारे में ही नहीं क्षेत्र के बारे में भी तरह-तरह की कहानियां और तथ्य उनके पास होते थे। जहां तक मैं समझता हूं लखनऊ में दो ऐसे व्यक्ति थे जो लखनऊ के संस्कृति लखनऊ के संस्कार को समझते थे ना कि ना केवल वह समझते थे बल्कि इसी के अनुरूप वह अपनी जिंदगी को जीने का भी काम करते थे एक थे पद्मा श्री योगेश प्रवीण जी और एक हमारे आदरणीय टंडन जी।……. आज इस अवसर पर हृदय की गहराइयों के साथ बाबू जी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए और इस प्रतिमा अनावरण समारोह को आयोजित करने के लिए लखनऊ की महापौर और सारे अधिकारियों को बधाई देता हूं।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि “हर समस्या का समाधान बाबूजी के पास था। कोई भी कार्यकर्ता उनके पास से मायूस होकर नहीं लौटा। सभी धर्मों में उनकी स्वीकार्यता थी। अटलजी और बाबूजी की का साथ बना रहेगा। विकास में उनका आशीर्वाद बना रहेगा।”

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि” बाबूजी को लखनऊ तक सीमित नहीं रखें, बाबूजी पूरे प्रदेश के थे। पूरे प्रदेश की जनता उनके पास आती थी। बाबूजी ने ऐसा पदचिह्न बनाया है कि उसका अनुसरण करना चाहिए। जैसे बाबूजी ने कार्यकर्ताओं का मान सम्मान रखा वैसे ही हम भी रखें।”

इस दौरान प्रदेश के कई मंत्री और विधायकों सहित लखनऊ उत्तर विधानसभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक डॉ. नीरज बोरा ने भी परम श्रद्धेय स्वर्गीय श्री लालजी टंडन को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − twelve =

Back to top button